Image Description

Heart attack: क्यों आजकल पुरुषों में ही हार्ट अटैक ज्यादा हो रहा है? हार्ट अटैक से कैसे बचें, देखिए।

10 December 2023

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और दिल के दौरे को रोकने के लिए पुरुषों के लिए इनमें से कुछ प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण है।

जबकि आजकल पुरुषों में ही हार्ट अटैक ज्यादा हो रहा है, इसलिए हृदय स्वास्थ्य को अच्छी सेहत बनाए रखना आपके लिए महत्वपूर्ण है। पुरुषों को, विशेष रूप से, हृदय रोग और संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए हृदय स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए।


हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?



स्वस्थ वजन बनाए रखें

Image Description

अधिक वजन होने से हृदय पर तनाव पड़ता है और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के संयोजन के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें। अच्छी सेहत वजन लक्ष्य निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।


नियमित व्यायाम

Image Description

हृदय स्वास्थ्य के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में एक्सरसाइज करना आवश्यक है। हर हफ़्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम की आदत विकसित करें, जैसे तेज चलना, जॉगिंग करना या साइकिल चलाना। अच्छी फिटनेस बढ़ाने के लिए स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने के लिए फिटनेस ट्रेनर से बात करें।


दिल के लिए स्वस्थ भोजन

Image Description

हृदय-स्वस्थ आहार खाना जरूरी है। संतृप्त और ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम को सीमित करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन पर जोर दें। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे वसायुक्त मछली, हृदय स्वास्थ्य में और सुधार करते हैं।


तनाव को कंट्रोल करें

Image Description

लगातार तनाव से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए थोड़ा विश्राम करें और गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी तनाव-प्रबंधन तकनीकों को अपनाएं। स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन स्थापित करने और आनंद लाने वाली गतिविधियों में शामिल होने से तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।


ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करें

Image Description

ज्यादा ब्लडप्रेशर हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। नियमित रूप से ब्लडप्रेशर की निगरानी करें और इसे स्वस्थ श्रेणी में रखने के लिए कदम उठाएं। इसमें डॉक्टर की सलाह के अनुसार जीवनशैली में बदलाव, दवाएं या दोनों का संयोजन शामिल हो सकता है।


शराब का सेवन कम करें

Image Description

शराब के सेवन से हृदय संबंधी ब्लॉक हो सकते हैं। इसके अधिक सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शराब का सेवन मध्यम स्तर तक सीमित रखें।


सिगरेट पीना छोड़ दो

Image Description

हृदय रोग में धूम्रपान का प्रमुख योगदान है। हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए धूम्रपान छोड़ना सबसे प्रभावी कदमों में से एक है। धूम्रपान छोड़ने में अपनी सफलता बढ़ाने के लिए डॉक्टर की सहायता लें।


रेगुलर चेकअप

Image Description

कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्त शर्करा और समग्र हृदय स्वास्थ्य की निगरानी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित जांच कराएं। जोखिम कारकों का शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन से हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना को काफी कम किया जा सकता है।


कंक्लुजन

पुरुषों के लिए जीवनशैली विकल्पों और नियमित चिकित्सा जांच के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है। हृदय-स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, जिसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, तनाव प्रबंधन और तंबाकू के सेवन से परहेज शामिल है, पुरुष सक्रिय रूप से हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं।




Share this Article

बिजनेस & नौकरी
Image Description एयर इंडिया में विभिन्न पदों के लिए 828 रिक्तियां: डिप्लोमा, आईटीआई, डिग्री उम्मीदवारों की नौकरियां
Image Description सबसे बड़ी डिस्काउंट Moto G14 मोबाइल पर है। बाप रे!

Recent Posts

भारत में सिर्फ ₹12000 के अंदर लॉन्च हो रहा है, Moto G34 5G स्मार्टफोन देखे इस फोन की फीचर्स पेट्रोल नहीं मिल रहा, घोड़े पर बैठकर निकला जोमैटो का डिलीवरी बॉय; वीडियो वायरल हो गया देखे. नई Hyundai Creta Facelift: की बुकिंग शुरू, क्या हैं खूबियां, कितनी है बुकिंग अमाउंट? Vivo X90 Pro Price in India: नई साल के अवसर पर Rs. 25,000 तक की भरी डिस्काउंट Winter Weight loss Fruit diet: अगर आप सर्दियों में ये फल खाएंगे तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं