Image Description

Bone Strong: 30 की उम्र के बाद आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक!

6 March 2024

हमारे शरीर की प्रत्येक हड्डी का अपना कार्य होता है। पूरा शरीर हड्डियों की मजबूत पर टिका होता है। किसी भी प्रकार की बीमारी या हड्डियों की क्षति हमारे पूरे शरीर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। 30 साल की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, इस समय महिलाएं और पुरुष हड्डियों की प्रॉब्लम स्टार्ट होती.

विटामिन डी और कैल्शियम युक्त पेय पदार्थ शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। याद रखें कि ये पेय हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं, संतुलित आहार बनाए रखना, वजन बढ़ाने वाले व्यायाम करना आवश्यक है। हमने कुछ बेहतरीन और सबसे पौष्टिक पेय पदार्थों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें आपको मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को प्राप्त करने में मदद करेगी, आइये देखते है कौन से हैं वह 5 हेल्दी ड्रिंक!


यह रहे पांच हेल्दी ड्रिंक!



1) दूध

Image Description

दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें विटामिन डी भी होता है, जो कैल्शियम शरीर में खींचने के लिए मदद करता है। अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित रखने के लिए कम वसा या वसा रहित दूध चुनें। 30 की उम्र के बाद एक कप दूध जरूर सेवन करें.


2) ब्रोकोली

Image Description

ब्रोकोली का रस में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के मिलता है। जब हम ब्रोकोली जूस का रोजाना सेवन करते हैं तो यह मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप और दांतों की सड़न से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह शरीर में अतिरिक्त वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। और हड्डियों को सबसे ज्यादा मजबूत बनाने में काम करता है.


3) संतरे

Image Description

संतरे के रस या जूस के कई कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जिससे यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है, खासकर महिला को 30 की उम्र के बाद हड्डियों का प्रॉब्लम ज्यादा आता है, इसलिए हफ्ते में एक से दो बार संतरे का जूस सेवन करें, हड्डियों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाएं.


4) ग्रीन टी

Image Description

बहुत से लोग ग्रीन टी सेवन नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है? ग्रीन टी में कैटेचिन जैसे कई अनोखे कैल्शियम होते हैं, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। कैटेचिन जैसे पदार्थ हड्डियों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने में भी मदद करता है।


5) दही

Image Description

एक कप दही खाने से आपकी दैनिक कैल्शियम की एक तिहाई और विटामिन डी की एक-पांचवीं जरूरत पूरी हो सकती है। यह प्राकृतिक रूप से विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होता है। इससे आपके हड्डियों में ज्यादा ताकत मिलती है.


कंक्लुजन

इस आर्टिकल में हम आपको 30 की उम्र के बाद आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए 5 हेल्दी ड्रिंक के बारे में बता दिए हैं, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप कमेंट में जरुर बताये, और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरुर शेयर करें.


ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल्स के लिए जुड़े रहे हमारे साथ arogyanewz.com पर !



Share this Article


सेहत
Image Description Heart attack: क्यों आजकल पुरुषों में ही हार्ट अटैक ज्यादा हो रहा है? हार्ट अटैक से कैसे बचें, देखिए।
Image Description Viral Video: नशे में दुल्हन की जगह किसी और को पहनाई वरमाला; आगे क्या हुआ देखकर हो जायेंगे हैरान

Recent Posts

भारत में सिर्फ ₹12000 के अंदर लॉन्च हो रहा है, Moto G34 5G स्मार्टफोन देखे इस फोन की फीचर्स पेट्रोल नहीं मिल रहा, घोड़े पर बैठकर निकला जोमैटो का डिलीवरी बॉय; वीडियो वायरल हो गया देखे. नई Hyundai Creta Facelift: की बुकिंग शुरू, क्या हैं खूबियां, कितनी है बुकिंग अमाउंट? Vivo X90 Pro Price in India: नई साल के अवसर पर Rs. 25,000 तक की भरी डिस्काउंट Winter Weight loss Fruit diet: अगर आप सर्दियों में ये फल खाएंगे तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं