Image Description

अयोध्या राम मंदिर के लिए : 108 फीट 3500 किलो का अगरबत्ती बनाया राम की भक्त ने अगरबत्ती देखकर हो जायेंगे हैरान

21 December 2023

अयोध्या राम मंदिर– अयोध्या राम मंदिर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस बीच, गुजरात के वडोदरा के एक राम भक्त विहाभाई भरवाड ने 108 फीट लंबी अगरबत्ती तैयार की है और इसे राम मंदिर में चढ़ाया है।

हां आपने बिल्कुल सही सुना विहाभाई भरवाड ने 108 फीट लंबी और 3.5 फीट चौड़ी अगरबत्ती बनाई जा रही है, इस अगरबत्ती का वजन 3500 किलोग्राम है। इसने दर्शकों को चौंका दिया है, यह अगरबत्ती विभिन्न सामग्रियों से बनाई जाती है। इसका वजन करीब 3,500 किलोग्राम है, कहते है कि इसे एक विशेष प्रोटोकॉल के साथ सड़क मार्ग से एक रथ में रखा जाएगा और 1 जनवरी को सुबह 10:00 बजे वडोदरा से अयोध्या ले जाया जाएगा।

Image Description

इस अगरबत्ती को बहुत सावधानी से ले जाने के लिए एक लंबे ट्रॉलर पर एक रथ बनाया जा रहा है, यह अगरबत्ती को राजस्थान से 1,800 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के राम मंदिर तक पहुंचाया जाता है, और इस अगरबत्ती को पूजा के समय पर जलाया जाता है। जहां इस अगरबत्ती को एक बार जलने से लगभग 45 दिनों तक रोशन रहता है।


विहाभाई भरवाड

Image Description

विहाभाई भरवाड ने शहर के तरसाली इलाके में अपने घर पर छह महीने तक हर दिन ढाई घंटे बिताकर अकेले ही यह धूप बनाई। मानसून की बारिश को ध्यान में रखते हुए अगरबत्ती के ऊपर एक पतली प्लास्टिक भी रखी गई थी। यह अगरबत्ती दिसंबर के अंत तक तैयार हो जाएगी. इस अगरबत्ती को तैयार करने में स्थानीय राम भक्तों ने भी विहा भरवाड की मदद की.


अगरबत्ती के सामग्री

3500 किलोग्राम वजन वाली अगरबत्ती में 1475 किलोग्राम गोबर, 191 किलोग्राम गाय का घी, 280 किलोग्राम लकड़ी के चिप्स, 376 किलोग्राम गुग्गल, 280 किलोग्राम तिल, 280 किलोग्राम जौ, 376 किलोग्राम कुप्पल पाउडर, 450 किलोग्राम सूखे फूल, इस्तेमाल किया गया है।


अगरबत्ती का कीमत

अगरबत्ती बनाने में करीब 5 लाख रुपये खर्च हुआ है, इसमें सनातन धर्म समाज की बड़ौदा इकाई और गोपालक समाज के सदस्यों और मित्रों ने कुछ सामग्री उपलब्ध कराई है। अगरबत्ती को अयोध्या तक पहुंचाने में 30 लाख रुपये का खर्च आएगा. बड़ौदा में 110 फीट लंबे ट्रक-ट्रेलर और रथ को बनाने में लगभग 15 लाख रुपये लगने वाले हैं। यह काम राजकोट के रहने वाले और मुंबई के बिजनेसमैन पिंटू पटेल कर रहे हैं।


अगरबत्ती को अयोध्या तक ले जाने का मार्ग

Image Description

वडोदरा से अयोध्या तक लगभग 1800 किमी की दूरी तय करते हुए रथ को वडोदरा, हलोल, कलोल, गोधरा, शेहेरा, मोडासा, शामलाजी, खेरवाड़ा, उदयपुर, सांवलियाजी मंदिर, चित्तौड़, भीलवाड़ा, किशनगढ़, जयपुर, बालाजी वारशपुर से होकर गुजरेगा। महेंदी. अगरबत्ती को भरतपुर, फतेहपुर सीकरी, आगरा, लखनऊ, इटावा, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी होते हुए अयोध्या ले जाया जाएगा।


यह अगरबत्ती अयोध्या तक सही सलाम पहुंचे, यही हमारा प्रभु श्री राम से प्रार्थना है। आप सब लोग 22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन में जरूर आई। इस आर्टिकल को सब को शेयर करें धन्यवाद,



Share this Article


टॉप स्टोरीज़
Image Description Viral Video: चलती ट्रेन में रचाई शादी, साथ में जो यात्री थे वो हैं दोस्त!
Image Description सभी SUV कारों की ईयर एंड पर मिल रहा है शानदार डिस्काउंट, ऑफर जानकार हो जायेंगे हैरान

Recent Posts

भारत में सिर्फ ₹12000 के अंदर लॉन्च हो रहा है, Moto G34 5G स्मार्टफोन देखे इस फोन की फीचर्स पेट्रोल नहीं मिल रहा, घोड़े पर बैठकर निकला जोमैटो का डिलीवरी बॉय; वीडियो वायरल हो गया देखे. नई Hyundai Creta Facelift: की बुकिंग शुरू, क्या हैं खूबियां, कितनी है बुकिंग अमाउंट? Vivo X90 Pro Price in India: नई साल के अवसर पर Rs. 25,000 तक की भरी डिस्काउंट Winter Weight loss Fruit diet: अगर आप सर्दियों में ये फल खाएंगे तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं